मण्डला : समस्याग्रस्त क्षेत्रों में जल उपलब्धता के लिए प्राथमिकता से कार्य करें - कलेक्टर हर्षिका सिंह - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Thursday, July 29, 2021

मण्डला : समस्याग्रस्त क्षेत्रों में जल उपलब्धता के लिए प्राथमिकता से कार्य करें - कलेक्टर हर्षिका सिंह



कलेक्टर ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा

मण्डला - जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है वहां पर जल जीवन मिशन का कार्य प्राथमिकता से पूर्ण करें। जहाँ पर जल परिवहन के माध्यम से जलापूर्ति की जाती है अथवा जहां पर जल के समुचित स्त्रोत नहीं हैं, ऐसे स्थानों को चिन्हित करते हुए उनमें जल आपूर्ति की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि घरेलू कनेक्शनों की लक्ष्य की पूर्ति समय सीमा में सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नारायणगंज, निवास एवं बीजाडांडी क्षेत्र के कमजोर प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित एजेंसी के विरूद्ध कार्यवाही करें जो एजेंसी संतोषजनक प्रगति नहीं देती है उसे ब्लेक लिस्टेड करने की कार्यवाही की जाए। श्रीमती सिंह ने कहा कि घरेलू कनेक्शन, स्कूल एवं आंगनवाड़ी में पानी की सुविधा तथा लक्ष्य की पूर्ति आदि बिन्दुओं के आधार पर प्रतिमाह सहायक यंत्रियों की रैंकिंग करें। कलेक्टर ने पाक्षिक लक्ष्य निर्धारित करने तथा पाक्षिक प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उन्हांेने निर्देशित किया कि पाईप सहित अन्य सभी सामग्रियों की उपलब्धता समय पर सुनिश्चित करें। स्कूल तथा आंगनवाड़ी भवनों में जल सुविधा के संबंध में सर्वे कराकर आवश्यक कार्यवाही करें। जिन ग्रामों, स्कूल तथा आंगनवाड़ियों में शतप्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है वहां पर भौतिक सत्यापन कराया जाए। इसी प्रकार जिन क्षेत्रों में पानी की टंकियों का निर्माण पूर्ण हो चुका है उनका भी समुचित उपयोग प्रारंभ करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि जल एवं स्वच्छता समिति को सक्रिय करें। जल स्त्रोतों के रख-रखाव तथा जल संरक्षण के संबंध में स्व-सहायता समूहों का भी सहयोग लिया जाए। जिन स्थानों पर जल जीवन मिशन के कार्य चल रहे हैं वहां पर अनिवार्य रूप से सूचना बोर्ड लगवाएं। बंद नलजल योजनाओं को चिन्हित कर उन्हें भी जल जीवन मिशन में सम्मिलित करें। बंद हेण्डपंपों का सुधार कराएं तथा जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन भी कराएं। कलेक्टर ने ईईपीएचई को जल की गुणवत्ता की जांच कराने के निर्देश दिए। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एएस कुशरे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment