मण्डला : केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने ली जिला अधिकारियों की बैठक - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Sunday, July 18, 2021

मण्डला : केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने ली जिला अधिकारियों की बैठक

 

मण्डला - केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कलेक्ट्रेट के गोलमेज सभाकक्ष में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने जिले में कम बारिश की स्थिति को ध्यान में रखते हुए फसलों की जानकारी ली। उन्होंने कोदो-कुटकी, मूंग एवं उड़द की फसलों के संबंध में चर्चा भी की। बैठक में कुलस्ते ने जिले में कोविड रोकथाम के संबंध में जानकारी ली तथा कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम पुख्ता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह से स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों की जानकारी ली। इसी प्रकार उन्होंने पीएचई विभाग से जिले में पेयजल संकट की स्थिति की जानकारी मांगी। उन्होंने कहा कि जल संकट की समस्या वाले स्थानों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इसी प्रकार बारिश को देखते हुए वाटर टेस्टिंग आदि की प्रक्रिया भी पुख्ता रखें।

राज्यमंत्री कुलस्ते ने जिले में शैक्षणिक सत्र के बारे में जानकारी ली। उन्होंने तालाब, रेशम के क्षेत्र में कार्य करते हुए स्व-सहायता समूह के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाने की बात कही। कुलस्ते ने महिला बाल विकास से कुपोषण के संबंध में जानकारी भी ली। उन्होंने मटियारी एवं थांवर बांध के जीर्णाेद्धार के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कलेक्टर को निर्देशित किया कि मत्स्य पालन में अच्छे कार्य करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित कर प्रशिक्षण दें। राज्यसभा सांसद संपतिया उईके ने निर्देशित किया कि जिले के सभी ट्रस्ट की सूची तैयार कर नोटिस जारी करने एवं दस्तावेजों की समीक्षा करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले में कोविड संक्रमण और बचाब के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बाहर से आने वाले व्यक्तियों की कोविड जांच के संबंध में जानकारी दी। इसी प्रकार कुलस्ते ने बैगा जनजाति को शासन की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ देने के निर्देश दिए। बैठक में विधायक मंडला देवसिंह सैयाम, पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत, एडीएम मीना मसराम, सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह, जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment