रेत का अवैध उत्खनन एवं भंडारण लगातार जारी, लगाम कसने में खनिज विभाग नाकाम - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Tuesday, August 17, 2021

रेत का अवैध उत्खनन एवं भंडारण लगातार जारी, लगाम कसने में खनिज विभाग नाकाम

ट्रेक्टर लेवर युनियन मण्डला ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा


मण्डला - ट्रेक्टर लेवर युनियन मण्डला के द्वारा कलेक्टर कार्यालय पहुच कलेक्टर मण्डला के नाम अपर कलेक्टर को जिले में रेत का अवैध उत्खनन एवं भंडारण को लेकर ज्ञापन दिया गया है ज्ञापन में बताया गया की एन०जी०आई के नियमानुसार दिनांक 30 जून से 1 अक्टूबर तक समस्त नदियों से वैध रेत खदानों से रेत की निकासी बंद रहती है,

किन्तु मण्डला जिले रेत ठेकेदार (अस्टवक्र कम्पनी) के द्वारा उक्त अवधि में अवैध रेत निकासी खदानों से मशीनों द्वारा अवैध उत्खनन कर ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की अवहेलना करते हुए कानून का उल्लंघन किया जा रहा है। 

संबंधित ठेकेदार के द्वारा वर्षाकाल में कम वर्षा का अनुचित लाभ लेते हुए प्रशासनिक सहयोग से ग्राम खदानों के आस पास की रेत बिना रेत रॉयल्टी के निकासी कर अवैध रूप से डम्फर और बारह चका ट्रकों से कराया जा रहा है, जिससे सड़के भी खस्ताहाल हो रही है। उक्त रेत की चोरी करने के लिए ठेकेदार द्वारा आ पास ग्राम के निवासियों को उत्प्रेरित किया जाता है।

साथ ही रेत एकत्रित करने की अनुमति न होते हुए भी ज्ञात व अज्ञात स्थानों पर रेत का पहाडनुमा टीला बनाया जाकर भंडारण किया जा रहा है। जिसको लेकर तत्काल रेत खदानों से अवैध उत्खनन बंद कराया जाये, अन्यथा मजबूर होकर माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष कार्यवाही के लिय जाना पड़ेगा, साथ ही समस्त युनियन के द्वारा धरना प्रदर्शन किया जायेगा। 

वही ज्ञापन प्राप्त करते समय अपर कलेक्टर ने ट्रेक्टर लेवर युनियन से अवैध उत्खनन एवं भंडारण स्थानों की जानकारी लेकर जल्द से जल्द कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।  





रिपोर्ट - विदीप सिंह मरकाम

No comments:

Post a Comment