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Tuesday, May 2, 2023

सीएम हेल्पलाईन के शिकायत अटेंड नहीं करने पर होगी जुर्माने की कार्यवाही - कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना

समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न

मण्डला - समय-सीमा एवं विभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में सकारात्मक निराकरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों को अटेंड नहीं करने वाले अधिकारियों पर जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की सघन मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, एसीईओ एसएस मरावी सहित समस्त एसडीएम तथा सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन के अप्रैल माह में प्राप्त शिकायतों का सर्वोच्च प्राथमिकता से संतुष्टिपूर्वक निराकरण सुनिश्चित करें। इसी प्रकार 50 दिन से अधिक की शिकायतों के निराकरण के लिए भी समुचित पहल करें। सभी विभाग ए ग्रेड पर आने का प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि टीएल के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनका 7 दिवस में निराकरण करें। शुक्रवार तक टीएल प्रकरणों के जवाब अनिवार्य रूप से दर्ज करें। उन्होंने कहा कि जिले के किसी भी ग्राम में पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पेयजल परिवहन के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

 

अपात्रता की स्थिति पर कारण स्पष्ट करें

 

लाड़ली बहना योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि 1 मई से 15 मई 2023 तक आपत्तियां स्वीकार की जाएंगी। प्रत्येक आपत्ति का गंभीरतापूर्वक अध्ययन कर उनका निर्धारित समयावधि में समुचित निराकरण सुनिश्चित करें। इस संबंध में उन्होंने टीम गठित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि लाड़ली बहना योजना तथा सीएम हेल्पलाईन सहित अन्य स्थानों पर प्राप्त आवेदनों की जांच में यदि आवेदक अपात्र पाया जाता है तो निराकरण में अपात्रता का कारण अनिवार्य रूप से अंकित करें। बैंक लिंकेज की कार्यवाही समय पर पूर्ण करें। उन्होंने लाड़ली बहना योजना के तहत अनंतिम सूची के प्रकाशन के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

 

विकासखंड स्तर पर भेजें मेडीकल बोर्ड

 

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान द्वितीय चरण की चर्चा के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने कहा कि 10 मई से 25 मई 2023 तक संचालित होने वाले अभियान के तहत आमजन से जुड़ी 67 प्रकार की सेवाएँ प्रदान की जानी है। संबंधित विभाग 1 से 10 मई तक शिविर अथवा सर्वे के माध्यम से आवेदन प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि विभागीय पोर्टल, सीएम हेल्पलाईन तथा ऑफलाईन अथवा सर्वे के दौरान प्राप्त आवेदनों की एक्सल सीट तैयार करें तथा 10 से 25 मई के मध्य निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांगजनों की जांच के लिए विकासखंड स्तर पर मेडीकल बोर्ड भेजते हुए प्रमाण-पत्र बनवाने की कार्यवाही पूर्ण करें।

 

शासकीय कार्यालयों में हों मूलभूत सुविधाएँ

 

बैठक में कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी शासकीय कार्यालय भवनों के मेंटेनेन्स पर विशेष ध्यान दें। कार्यालयों में बेहतर साफ-सफाई तथा पुताई के लिए अभियान चलाएं। स्वच्छ पेयजल तथा शौचालय सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी अपने कार्यालय को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

 

पहली तारीख को मिले कर्मचारियों को वेतन

 

कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि सभी कर्मचारियों को उनके स्वत्वों का भुगतान समय पर करना संबंधित आहरण संवितरण अधिकारी की जिम्मेदारी है। प्रत्येक कर्मचारी को माह की पहली तारीख को अनिवार्य रूप से वेतन प्रदान करें। किसी भी कर्मचारी का वेतन रोकें नहीं। यदि किसी कर्मचारी का वेतन काटा जाना है तो उसकी कार्यवाही भी समयपूर्व सुनिश्चित करें।


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