जेईई और नीट की तैयारी के लिए ज्ञानार्जन 2.0, कलेक्टर ने तैयारियों का लिया जायजा - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Thursday, July 20, 2023

जेईई और नीट की तैयारी के लिए ज्ञानार्जन 2.0, कलेक्टर ने तैयारियों का लिया जायजा

मंडला - कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना के निर्देशन में जेईई और नीट परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्ञानार्जन 2.0 का प्रारंभ आगामी 1 अगस्त से किया जा रहा है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और सहायक कलेक्टर अर्थ जैन ज्ञानार्जन 2.0 के नोडल नियुक्त किए गए हैं। 1 अगस्त से प्रारंभ होने वाली जेईई और नीट की कक्षाओं के लिए 20 जुलाई को उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई जिसमें 4 स्कूल- उत्कृष्ट विद्यालय, क्रमांक-2 स्कूल, रानी अवंती बाई और कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महाराजपुर के 315 विद्यार्थी शामिल हुए। कलेक्टर ने गुरूवार को सुबह 11 बजे से आयोजित हुई इस प्रवेश परीक्षा का औचक निरीक्षण किया। उन्‍होंने इस प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों के लिए आगामी 1 अगस्त से प्रारंभ होने वाली कक्षाओं की तैयारियों का भी विस्तार से जायजा लिया एवं जरूरी व्यवस्थाओं के निर्देश दिए।उन्होंने १ अगस्त से आयोजित होने वाली कक्षाओं के लिए निःशुल्क किताबें, स्तरीय कोचिंग मटेरियल एवम् नोट्स, प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों जैसे बायजु, फिजिक्सवाला,ऐलन, अनएकेडमी, आदि की अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।

 

4 विषयों के 32 शिक्षक हुए चिन्हित

 

​ज्ञानार्जन 2.0 के अंतर्गत स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिवासी विकास विभाग के 4 विषयों के 32 शिक्षक चिन्हित किए गए हैं। ये शिक्षक बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स तथा मेथ्स विषय के हैं। कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने उत्कृष्ट विद्यालय में इन सभी शिक्षकों से मुलाकात की। उन्‍होंने सभी शिक्षकों को मोटीवेट करते हुए कहा कि परिवार एवं आने वाली पीढ़ी को बेहतर करने के लिए शिक्षक सबसे सशक्त माध्यम है। जिला प्रशासन द्वारा नीट एवं जेईई की प्रवेश परीक्षा में जिले के बच्चों के चयन के लिए सभी जरूरी प्रयास किए जाएंगे। सभी शिक्षक अपनी योग्यता का सर्वोत्तम उपयोग करते हुए विद्यार्थियों के भविष्य को सवारने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें। जेईई एवं नीट में चयन के बाद इन बच्चों का जीवन बदलेगा। साथ ही उनके परिवार तथा उनकी आगामी पीढ़ी की स्थिति भी बेहतर हो सकेगी। डॉ. सिडाना ने कहा कि सभी शिक्षक एक समान विजन रखते हुए इस कार्य में अपना सहयोग दें।

 

प्रतियोगी परीक्षाओं के काबिल बनाना मुख्य उद्देश्य

 

​कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने चिन्हित शिक्षकों से बात करते हुए कहा कि ज्ञानार्जन 2.0 के अंतर्गत चयनित बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काबिल बनाएं। शिक्षक स्वयं पहले अच्छी तैयारी करें। जिला प्रशासन द्वारा उत्कृष्ट स्तर का मटेरियल एवं नोट्स उपलब्ध कराया जाएगा। सभी शिक्षक विगत् वर्षों के जेईई और नीट परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों का गहन अध्ययन करें। उसके अनुसार अपनी रणनीति बनाएं, अध्ययन की पहले स्वयं तैयारी करें, फिर विद्यार्थियों को पढ़ाएं। समय-समय पर टेस्ट भी डिजाईन करें। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी की समस्या एवं डाउट का समाधान करना हर शिक्षक की प्राथमिकता होना चाहिए। बच्चों को प्रश्न पूछने प्रोत्साहित करें, उनके डाउट आत्मीयता से क्लीयर करें।

 

टीचर के साथ मेंटर का रोल निभाएं

 

​कलेक्टर ने ज्ञानार्जन 2.0 के लिए चिन्हित शिक्षकों से कहा कि वे सभी विद्यार्थियों से आत्मीय रूप से जुड़ें। उनकी समस्याएं सुनें और समझें। समय-समय पर उनके लिए अभिभावक, कोच, गाईड का रोल निभाएं। प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए सभी शिक्षक टीचर के साथ-साथ मेंटर की भूमिका भी निभाएं। डॉ. सिडाना ने सभी शिक्षकों को कक्षाओं के दौरान टॉपिक तैयार करने, टेस्ट पेपर तैयार करने और बच्चों के डाउट क्लीयर करने की विशेष सलाह दी। उन्होंने बताया कि समय-समय पर विषय-विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा कक्षाओं के संचालन के लिए सभी चीजों की संपूर्ण व्यवस्था की जिम्मेदारी निभाई जाएगी।

 

1 अगस्त से प्रातः 7 से 9:30 बजे लगेंगी कक्षाएं

 

​ज्ञानार्जन 2.0 के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी सहायक कलेक्टर अर्थ जैन ने बताया कि 20 जुलाई 2023 को नीट एवं जेईई की तैयारी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई जिसमें 11वी जेईई के लिए 50 तथा 12वी जेईई के लिए 64 विद्यार्थी शामिल हुए। इसी प्रकार 12वी नीट के लिए 201 बच्चे प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की आगामी 1 अगस्त से कक्षाएं प्रारंभ होगी जिन्हें 4 विषयों के 32 शिक्षक पढ़ाएंगे। सहायक कलेक्टर ने बताया कि जेईई एवं नीट की तैयारी के लिए कक्षाएं प्रातः 7 बजे से 9:30 बजे तक लगेंगी। समय-समय पर विषय-विशेषज्ञों के माध्यम से भी डाउट क्लीयरिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे।


आवशयकता

प्रदानदेश का एक प्रमुख ग्रामीण विकास पर काम करने वाला  NGO हैजो राज्यों में काम कर रहा है। यहाँ कम से कम साल से अधिक अनुभव वाली महिला प्रोफेशनल्स की आवशयकता है। चयनित उमिद्वारो को रू. 8.6 लाख वार्षिक CTC दिया जायेगा। इक्छुक उम्मीदवार

http://www.pradan.net/join-us/#careers लिंक क्लिक कर के 30 जुलाई 2023 तक आवेदन कर सकते है।




No comments:

Post a Comment