मण्डला : अगले 24 घंटो में भारी बारिश की संभावना - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Wednesday, August 2, 2023

मण्डला : अगले 24 घंटो में भारी बारिश की संभावना

उमस से मिली राहत, किसानों के चेहरे खिले  

मंडला - जिले भर में एक साथ शुरू हुई बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण जिले के नदी, तालाबों और नालों का जल स्तर बढ़ गया है। पिछले 24 घंटे हो रही बारिश के कारण नदी, नाले उफान पर है, वहीं नर्मदा का भी जल बढ़ गया है। बुधवार को दिन भर बारिश का दौर चलता रहा। शाम के वक्त कुछ देर के लिए बारिश थमी। जिसके बाद लोग अपने दैनिक कार्यो के साथ जरूरी काम निपटाने घरों से बाहर निकले। वहीं हुई बारिश का लोगों ने जमकर लुफ्त भी उठाया। जिले में हो रही बारिश से किसान हर्षित है। वही भूजल स्तर बढऩे की उम्मीद बढ़ गई है। वही आसपास के जिलों में बारिश का दौर शुरू हो जाने से नर्मदा का जल स्तर में बढ़ोत्तरी हो गई है।  

बारिश के मौसम में ऊपरी क्षेत्रों में तेज बारिश होती है तब नर्मदा का जल स्तर तेजी से बढ़ता है और बाढ़ की संभावना बढ़ जाती है। जिसके चलते जिला मुख्यालय के निचले क्षेत्रों में पानी भर जाता है। प्रतिवर्ष जिन क्षेत्रों में बाढ़ का पानी न भरे इसके इसके लिए नपा जद्दोजहद करती है। लेकिन बारिश के मौसम में निचले क्षेत्रों से लोगों अयंत्र स्थान में ले जाया जाता है। शहर के अध्योध्या बस्ती, रंगरेज घाट, बुधवारी, नावघाट आदि क्षेत्रों में बारिश के सीजन में पानी भरता है। जब भी खतरे के निशान से नर्मदा बहती है तो यहां  के रहने वाले वंशिदों को नपा द्वारा अन्य स्थान पर ले जाया जाता है।

किसानों ने ली राहत की सांस :

इस साल मानसून के सक्रिय न होने के चलते बोवनी और रोपा कार्य भी पिछड़ गया था।  बारिश के लिए जगह-जगह उपाए भी किए गए। वहीं जानकारों ने भी 15 जुलाई तक बारिश न होने पर खरीफ फसल का उत्पादन प्रभावित होने की आशंका जताई थी। लेकिन पिछले विगत दिनों में हुई बारिश और मंगलवार से शुरू झमाझम बारिश से किसानों ने राहत की सांस ली है। जिन किसानों के रोपे लगना रह गए है, उनका ढेरा खेतों में नजर आ रहा है। किसानों का कहना है कि यदि इसी तरह आगे भी बारिश जारी रहती है तो फसल अच्छी होने की संभावना बढ़ जाएगी। 

नारायणगंज में 98.1 मिमी वर्षा दर्ज:  

पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश से पूरा जिला पानी-पानी हो गया है। हो रही बारिश से बुधवार को मंडला में 80.4 मिमी, नैनपुर में 11 मिमी, बिछिया में 58.2 मिमी, निवास में 60.8 मिमी, घुघरी में 80.6 मिमी एवं सबसे अधिक बारिश नारायणगंज में 98.1 मिमी दर्ज की गई। पूरे जिले में 2 अगस्त को 64.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

रेड अलर्ट जारी :

पूरे जिले में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। सावन की झड़ी लग गई है। उमस झेल रहे लोगों को ठंडक का एहसास होने लगा है। वहीं मौसम वैज्ञानिक देवेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के ऊपर अपदाब बना हुआ था, जो ऊपर आ रहा है। यह अगले 24 घंटों में कम दबाव में बदल जाएगा। इसका असर पूरे पूर्वी मध्यप्रदेश में रहेगा। कल भी बारिश का मौसम बना रहेगा। इसके बाद 04 अगस्त से इसके धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने मंडला जिले में अत्याधिक भारी बारिश की एडवाइजरी जारी की है। इसमें अगले 24 घंटों में 115.6 मिमी से 220 मिमी बारिश होने का अनुमान जताया है।


No comments:

Post a Comment