कलेक्टर ने किया नारायणगंज विकासखंड की शालाओं का निरीक्षण - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Sunday, September 10, 2023

कलेक्टर ने किया नारायणगंज विकासखंड की शालाओं का निरीक्षण


मण्डला - कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने प्राथमिक शाला कोंडरा माल, प्राथमिक शाला चिरईडोंगरी, प्राथमिक शाला नारायणगंज, प्राथमिक शाला बीजेगांव, एकीकृत माध्यमिक शाला मानेगांव तथा प्राथमिक शाला बबलिया माल का निरीक्षण करते हुए शैक्षणिक गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से शिक्षकों की उपस्थिति, पुस्तक, गणवेश एवं मध्यान्ह भोजन सहित अन्य योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से पाठ्यक्रम आधारित प्रश्न किए। डॉ. सिडाना ने शिक्षकों को निर्देशित किया कि शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दें। अध्यापन के दौरान विषय की अवधारणा को स्पष्ट करें। शाला स्तर पर नवाचार करें। कलेक्टर ने कहा कि बच्चों की विषयवार कठिनाईयों का चिन्हांकन करें तथा उनका निराकरण भी करें। प्राथमिक शाला बीजेगांव में बच्चों का उपलब्धि स्तर संतोषजनक नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। 


खुद भी रोज आएं, सहपाठियों को भी लाएं

स्कूलों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए उन्हंे नियमित स्कूल आने तथा अपने सहपाठियों को भी साथ लाने की समझाईश दी। उन्हांेने कहा कि विद्यार्थी अभी से ही अपने जीवन का लक्ष्य तय कर उसे हासिल करने का प्रयास करें। इस दौरान कलेक्टर ने शाला में खेल सामग्रियों की उपलब्धता की भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।


स्कूलों को बेहतर बनाने पंचायत सहभागी बनें

 कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने निर्देशित किया कि ग्राम में संचालित शालाओं के भवनों के रख-रखाव में पंचायतें भी सहभागी बनें। पंचायतों में उपलब्ध राशि का नियमानुसार उपयोग करते हुए शाला भवन एवं शौचालय की मरम्मत, शाला भवन की रंगाई-पुताई जैसे कार्य कराएं। शालाओं में बच्चों के पसंद का रंग कराएं। आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रम आधारित चित्र बनवाएं। कलेक्टर ने प्राथमिक शाला कोंडरा माल के भवन की मरम्मत 15 दिवस में कराने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment