निवास को जिला बनाने का आंदोलन हुआ तेज, आंदोलनकारियों ने बाइक को किया आग के हवाले... - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Monday, September 18, 2023

निवास को जिला बनाने का आंदोलन हुआ तेज, आंदोलनकारियों ने बाइक को किया आग के हवाले...

निवास को जिला बनाने सभी दलों का मिला समर्थन

मंडला (NEWS WITNESS) - निवास को जिला बनाने का आंदोलन जनांदोलन बनते बनते उग्रता की ओर बढ़ता नजर आ रहा। जिला बनाओ संघर्ष समिति के आव्हान पर दो दिवसीय बंद पूरी तरह से सफल रहा। सोमवार को राजाशंकरशाह कुंवर रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस धरना स्थल पर मनाया गया। सर्वप्रथम राजा शंकरशाह कुंवर रघुनाथ शाह प्रतिमाओं पर माल्यर्पण किया गया और दूसरे दिन का धरना प्रदर्शन शुरु किया गया जिसमें सभी राजनीतिक दलों के जनप्रतिनिधियों व नेताओं ने अपना अपना समर्थन दिया और जिला बनाओ संघर्ष समिति के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की बात कही


आंदोलनकारियों में दिखा आक्रोश, बाइक को किया आग के हवाले

निवास को जिला बनाने के लिये यह आंदोलन आवेदन-निवेदन के बाद उग्रप्रदर्शन की ओर बढ़ता नजर आ रहा है। वर्षों से आवेदन निवेदन और शांतिपूर्ण धरना आदि होता आया है। लेकिन कोई परिणाम नहीं मिला जिससे जिला बनाओ संघर्ष समिति अब आर या पार की लड़ाई के मूड में नजर आ रही है। और आंदोलन धीरे धीरे उग्र होता जा रहा है। आज दोपहर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन रैली निकालने के पूर्व आंदोलनकारियों  ने बस स्टैंड तिराहे पर बाइक को आग हवाले कर दिया हालाकि स्थानीय प्रशासन ने वाटर केनन की मदद से आग पर काबू पा लिया गया।


जनपद पंचायत निवास उपाध्यक्ष ने की आत्मदाह की घोषणा

निवास को जिला बनाने के समर्थन करने धरना स्थल पहुंचे जनपद पंचायत उपाध्यक्ष घनश्याम सूर्यवंशी ने मंच से कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये निवास का जिला बनना बहुत जरूरी है। में जिला बनाओ संघर्ष समिति के साथ खड़ा हूं और यदि विधानसभा चुनाव आदर्श आचारसंहिता लगने के पूर्व निवास को जिला बनाने संबंधी अधिसूचना जारी नहीं की जाती तो मेरे द्वारा आत्मदाह किया जायेगा। सूर्यवंशी ने कहा कि मंडला लोकसभा सांसद केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते यदि चाह लें तो कुछ घंटों में ही निवास जिला बन जायेगा।


पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते भी आये निवास को जिला बनाने के समर्थन में

निवास को जिला बनाने के लिये दिनों-दिन बढ़ते जनसमर्थन को देखते हुए पूर्व विधायक रामप्यारे कुलस्ते भी धरना स्थल पर पहुंचकर निवास को जिला बनाने की मांग का समर्थन किया और आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निवास के विकास के लिये मैं हर तरह से साथ हूं। निवास को जिला बनाने के लिये संघर्ष समिति को जब भी मेरी आवश्यकता होगी मुझे अपने साथ खड़ा पायेंगे।


निवास को जिला बनाने सड़कों पर उतरा जनसैलाब

निवास को जिला बनाने के समर्थन में एक ओर संपूर्ण नगर निवास के व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बंद होने के कारण सन्नाटा पसरा था वहीं दूसरी और धरना स्थल पर आंदोलनकारियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। निवास को जिला बनाने समर्थन में जमकर नारेबाजी की और जमकर हंगामा किया।


पुलिस प्रशासन रहा मुस्तैद

आंदोलन की उग्रता को देखते हुए निवास पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयारी कर रखा था जिसके कारण बड़ी आगजनी होते-होते रह गई। सैकड़ो की संख्या में आंदोलनकारियों ने बाइक को आग के हवाले कर दिया था जिसे बुझाने के लिये बड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हांलाकि पुलिस की तत्परता के चलते यह उग्रप्रदर्शन उतना उग्र नहीं सका जितने की संभावना थी।


शाम को निकाला गया मशाल जुलूस

निवास को जिला बनाने की मांग को शासन प्रशासन तक पहुंचाने के लिये तरह-तरह से प्रयास किये जा रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार शाम को जिला बनाओ संघर्ष समिति के द्वारा मशाल जुलूस निकाला गया और निवास को जिला बनाने की मांग की गई। मसाल जुलूस में निवास विधायक डॉक्टर अशोक मार्सकोले भी मौजूद हुए। बताया गया की किन्ही कारण वश सुबह के आंदोलन में निवास विधायक नही पहुंच सके थे वही युवाओं के द्वारा निकाले जा रहे मसाल जुलूस में पहुंचे और अपना समर्थन दिया वही जिला पंचायत सदस्य भूपेंद्र वरकड़े भी सम्मिलित हुए।



जिला बनाओ संघर्ष समिति संयोजक ने किया व्यापारियों और क्षेत्रवासियों का आभार प्रदर्शन

जिला बनाओ संघर्ष समिति के आव्हान पर दो दिवसीय बंद को सफल बनाने में अपना योगदान देने वाले व्यापरियों, वरिष्ठजनों युवाओं का आभार जिला बनाओ संघर्ष समिति संयोजक प्रदीप जैन ने प्रकट किया गया। इससे पूर्व अपने उद्बोधन में कहा कि निवास तहसील जो 1984 में क्षेत्रफल की दृष्टि से प्रदेश की सबसे बड़ी तहसील हुआ करती थी इसी बात को ध्यान में रखते हुए पहली बार निवास को जिला बनाने का बात सरकार की तरफ से कहीं गई थी समय के साथ धीरे धीरे इसके राजस्व क्षेत्र को दूसरी तहसील का का निर्माण कर कम किया गया आज यह मात्र एक ब्लाक की तहसील बची है जाहिर है राजनैतिक नाकामी के चलते ही यह सब हुआ है दोषी दोनों प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस ही है। जिनके जनप्रतिनिधि और नेता खामोशी से क्षेत्र की दुर्गति देखते रहे हैं नगर के युवा संजय कहते हैं हमें इस बात से कोई गुरेज नहीं है कि सरकार की तरफ से किसी क्षेत्र का विकास किया गया मगर निवास के क्षेत्र से अलग किया जा रहा था तो उसके बदले मिला क्या यह सबसे बड़ा सवाल है। रनास्थल पर चैनसिंह बरकड़़े, डॉ.विजय सर्वटे, राजेश जैन, उदय चौधरी, संजय जायसवाल, श्रेयांस जैन, हितेंद्र गोस्वामी, प्रताप उईके, तारा परस्ते आदि ने निवास को जिला बनाने के समर्थन में अपनी बात कही।



रिपोर्ट रोहित प्रशांत चौकसे, निवास 

मो. 9407318086 





No comments:

Post a Comment