गढ़ा धन निकालने के नाम पर धोखाधड़ी मांगे थे 3 लाख रूपए, मंडला पुलिस ने नागपुर के 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Friday, October 6, 2023

गढ़ा धन निकालने के नाम पर धोखाधड़ी मांगे थे 3 लाख रूपए, मंडला पुलिस ने नागपुर के 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार

बीजाडांडी पुलिस की कार्यवाही

मंडला - थाना बीजाडांडी पुलिस ने ग्राम विजयपुर में गढ़ा धन निकालने के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ग्राम विजयपुर में एक व्यक्ति के घर में गढ़ा धन निकालने के नाम पर 01 लाख 89 हजार से अधिक की धोखाधड़ी करने के मामले में नागपुर महाराष्ट्र निवासी आरोपी सावन उर्फ सावंत एकनाथ एवं काशीराम एकनाथ को एफआईआर के करीब 15 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर धोखाधड़ी की राशि बरामद की गई है। जानकारी अनुसार थाना बीजाडाडीं में विगत 03 अक्टूबर को प्रार्थियां निवासी ग्राम विजयपुर थाना बीजाडांडी ने रिपोर्ट दर्ज कराई की कुछ माह पूर्व गावं में सावन एकनाथ बाबा अपने एक अन्य साथी के साथ आये थे और मेरे घर आकर घर में परेशानी के संबंध में बताते हुए कुछ पैसा लिये थे एवं अपना मोबाइल नंबर भी दिया था। अगस्त माह में सावन एकनाथ बाबा ने फोन कर बताया की घर में धन गड़ा है जिससे परेशानी हो रही हैं। गड़ा धन निकालने से परेशानी दूर हो जायेगी। लेकिन धन निकालने के लिए 03 लाख लगेगें। इस प्रकार गड़ा धन के संबंध मे झूठ बोलकर गड़ा धन निकालने के लिये 3 लाख रूपये की मांग की गई एवं छल कपट धोखाधड़ी करके बेईमानी से किश्तों में नगद एवं आनलाईन कुल 01 लाख 89 हजार रूपये ले लिए। 


पुलिस अधीक्षक ने वैधानिक कार्रवाई के दिए निर्देश :


प्रार्थियां की रिपोर्ट पर थाना बीजाडांडी में आरोपियों के खिलाफ अपराध क्रमांक 294/2023 धारा 420, 34 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। पुलिस अधीक्षक मंडला द्वारा मामले में धोखाधड़ी का खुलासा कर आरोपी की गिरफ्तारी एवं प्रार्थियां को ठगी की गई राशी वापस दिलाने के लिए वैधानिक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया था। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक द्वारा सायबर सेल को निर्देशित कर आरोपी की तलाश के लिए हरसंभव प्रयास करने निर्देश दिए गए। निर्देशों के पालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मंडला एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस निवास के मार्गदर्शन में गठित थाना बीजाडांडी की टीम द्वारा आरोपियों के संबंध में पतासाजी की गई। 


24 घंटे में पकड़े गए धोखाधड़ी के आरोपी :


पतासाजी के दौरान थाना बीजाडाड़ी द्वारा सायबर सेल की सहायता से त्वरित कार्यवाही करते हुए मामले का 24 घंटे के अंदर खुलासा कर प्राप्त तकनिकी जानकारी के आधार पर आरोपी सावन उर्फ सावंत एकनाथ पिता काशीराम एकनाथ 23 साल निवासी ग्राम खैरी देशमुख पोस्ट पारडी थाना कडमेश्वर जिला नागपुर एवं काशीराम एकनाथ पिता बाबूराव एकनाथ 50 साल निवासी ग्राम खैरी देशमुख पोस्ट पारडी थाना कडमेश्वर जिला नागपुर को थाना बीजाडांडी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया एवं धोखाधड़ी से प्रार्थी से ली गई रकम कुल 1 लाख 89 हजार रूपये बरामद किये गये है। 


इनकी रही विशेष भूमिका :


धोखाधडी के मामले का खुलासा, आरोपियों को गिरफ्तारी एवं पैसे की बरामदगी में थाना प्रभारी बीजाडांडी निरीक्षक वर्षा पटेल के नेतृत्व में सहायक उप निरीक्षक छवि लाल सूर्यवंशी, प्रधान आरक्षक चैन सिंह कुलस्ते, आरक्षक जय सिंह, रोहित सिंगौर, रोहित कुमार कुशवाहा, महिला आरक्षक आरती मल्लाह, आरक्षक महेन्द्र मार्कोसैनिक भूपत, चालक आरक्षक विजय छिरा एवं सायबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक गोविन्द राजपूत की टीम की विशेष भूमिका रही।





No comments:

Post a Comment